karyalay-gyap-gyapan-memorandum-gyanalay

Karyalay Gyap, Gyapan, Memorandum, Gyanalay

Karyalay Gyap, Gyapan, Memorandum, Gyanalay

Gyanalay Guru

कार्यालय ज्ञाप या ज्ञापन

सरकार के विभिन्न मंत्रालयों विभागों के बीच आपस में सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए जो औपचारिक पत्र व्यवहार होते हैं उन्हें कार्यालय ज्ञाप अथवा ज्ञापन कहा जाता है। आलेखन का यह रूप भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के बीच अधिक प्रचलित है। राज्य सरकारें भी कभी-कभी इनका प्रयोग करती हैं। वास्तव में सरकारी विभागों को परस्पर कई तरह की सूचनाएं लेनी देनी होती है, कुछ बातें पूछनी और कुछ बतानी होती हैं, उनके बीच आपस में सुझावों के आदान-प्रदान भी होते रहते हैं इसके लिए कार्यालय ज्ञाप का प्रयोग किया जाता है।
कार्यालय ज्ञाप का प्रयोग निम्नलिखित स्थितियों में होता है। कर्मचारियों से प्राप्त प्रार्थना पत्रों, आवेदन पत्रों आदि का उत्तर देने के लिए किसी नियम या निर्देश पर चर्चा करने के लिए। कार्यालय ज्ञाप की भाषा आदेशात्मक नहीं होती है। कार्यालय ज्ञाप की रचना शैली अधिसूचना जैसी होती है। अर्थात इसमें भी सबसे ऊपर बीच में मंत्रालय या विभाग का नाम लिखा जाता है। इसके नीचे ज्ञाप की संख्या डाली जाती है, इसके ठीक नीचे अर्थात तीसरी पंक्ति में स्थान व दिनांक लिखा जाता है।



कार्यालय ज्ञाप का उदाहरण

                       गृह मंत्रालय भारत सरकार
                       राजभाषा विभाग
                       संख्या 12/289 2022-23
                       नई दिल्ली, दिनाँक..........

                               कार्यालय ज्ञाप

     विषय- उत्पादों पर राजभाषा हिंदी का प्रयोग।

          केंद्र सरकार के उद्यमों द्वारा अनेक प्रकार के उत्पाद तैयार किए जाते हैं। यह देखा गया है कि उनके विवरण प्रायः अंग्रेजी में ही दिए रहते हैं। ऐसा करना सरकार की राजभाषा नीति के विरुद्ध है।
          2. वित्त मंत्रालय से अनुरोध है कि वह अपने नियंत्रण में आने वाले निगमों तथा कंपनियों को निर्देशित करें कि भविष्य में उनके द्वारा निर्मित उत्पादों पर विवरण अंग्रेजी के साथ ही हिंदी में दिए जाएं।
          3. इस संबंध में जारी किए गए आदेश की एक प्रति इस विभाग को भी सूचनार्थ भेजी जाए।

सेवा में,                                          हस्ताक्षर
     वित्त मंत्रालय                              अ ब स
     भारत सरकार,              सचिव, राजभाषा विभाग
     नई दिल्ली 



Gyanalay Hindi For UPPCS, MPPCS Mains, RO ARO Exam