upsc-uppsc-me-hindi-medium-me-adhik-ank-kaise-prapt-kre

UPSC, UPPSC Me Hindi Medium Me Adhik Ank Kaise Prapt Kre

UPSC, UPPSC Me Hindi Medium Me Adhik Ank Kaise Prapt Kre

Gyanalay Guru

UPSC, UPPSC Me Hindi Medium Me Adhik Ank Kaise Prapt Kre

    जय हिन्द दोस्तों! Gyanalay में आपका स्वागत है। अक्सर देखा गया है कि हिंदी माध्यम के प्रतियोगियों को मुख्य परीक्षा में कम अंक प्राप्त होते हैं, जिसकी वजह से अंग्रेजी माध्यम के छात्रों को लाभ प्राप्त होता है। अंतिम परिणाम में या तो हिंदी माध्यम के प्रतियोगी छात्र बाहर हो जाते हैं या फिर कम रैंक आने पर किसी छोटे पोस्ट पर सिलेक्शन होता है। लेकिन ऐसा नहीं है की हिंदी माध्यम में उत्तर लिखकर अधिक अंक प्राप्त नहीं किए जा सकते। अगर मुख्य परीक्षा में ठीक से हिंदी के शब्दों का प्रयोग किया जाए, ठीक से पैराग्राफ बनाए जाएं, तो निश्चित रूप से अंग्रेजी माध्यम के छात्रों की तरह हिंदी माध्यम के छात्र भी अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं।



    यहां एक तरीका बताया जा रहा है जिसका प्रयोग करके हिंदी माध्यम के छात्र भी अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे। कुछ ऐसे शब्दों का उपयोग करना बताया गया है, जिससे आप निबंध में और मुख्य परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे। हम आज उन शब्दों की बात करेंगे जिनसे आप अपने वाक्य की शुरुआत करेंगे, आप अपने पैराग्राफ की शुरुआत करेंगे। इन शब्दों का प्रयोग करके, इन शब्दों के समूह का प्रयोग करके, आप आसानी अपने निबंध को, अपने उत्तर को सही, स्टीक, क्रमबद्ध और सम्पूर्ण रूप से लिख पाएंगे। ये ऐसे शब्दावली हैं, ऐसे वाक्य हैं जो अक्सर समाचार पत्रों की संपादकीय में निकलते हैं। हमने उनको संकलित किया है और जिसे हम आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं। निश्चित रूप से अगर आपके द्वारा उत्तर लिखते समय इन शब्दों का प्रयोग किया जाता है तो आपको औरों के मुकाबले अधिक अंक मिलेंगे।



    कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं ...

1. यह कहना गलत नहीं होगा कि...

2. हालांकि ऐसा है कि...

3. हालांकि ऐसा नहीं है कि...

4. हकीकत यह है कि...

5. इतना ही नहीं...

6. आलम यह है कि...

7. जाहिर है कि हम...

8. अच्छी बात यह है कि...

9. हालांकि यहां इस चिंता को खारिज नहीं किया जा सकता कि....

10.  लिहाजा अच्छा लग रहा है कि...

11. गौरतलब है कि..


12. जाहिर है कि ...

13. अतः बात घूम फिर कर वहीं आती है ...

14. हालांकि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए भारत के संबंध में यही कहा जा सकता है कि ...

15. उम्मीद की जा सकती है कि ....

16. दुखद पहलू यह है कि ....



   दोस्तों ये ऐसे शब्द है जिसे हम अपने पैराग्राफ कि, अपने वाक्य की शुरुआत में प्रयोग कर सकते हैं। इन शब्दों के प्रयोग से परीक्षक के ऊपर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह आपके उत्तर को, आपके निबंध को एक तेज, एक आकर्षण प्रदान करता है। आपको अपने उत्तर में, अपने निबंध में इन शब्दों का प्रयोग करना चाहिए। अगर आप इन वाक्यों का प्रयोग करेंगे तो निश्चित रूप से आप भी अंग्रेजी माध्यम के छात्रों की तरह है हिंदी माध्यम में अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे। अगली बार मॉक उत्तर या निबंध लिखते समय इनका प्रयोग करिएगा और स्वयं अपने उत्तर का मूल्यांकन कीजिएगा, अच्छा लगेगा।