सरकारी पत्र की
सरकार पत्र को शासकीय पत्र भी कहते हैं। ऐसे पत्र जो सरकारी काम काज से संबंधित होते हैं उन्हें Sarkari Patra या Official Letter कहते है। इसका प्रयोग सरकारी विभागों/कार्यालयों द्वारा किया जाता है।
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सरकारी पत्र की विशेषता
1. सरकारी पत्र पूरी तरह औपचारिक होता है।
2. Sarkari Patra में व्यक्तिगत परिचय नहीं होता है।
3. शासकीय पत्र संक्षिप्त और संतुलित होता है। इसमें सिर्फ जरूरी बातें ही लिखी जाती हैं।
4. Official Letter या Sarkari Patra में राजभाषा की शब्दावली का प्रयोग किया जाता है। आम बोलचाल की भाषा का प्रयोग सरकारी पत्र में नहीं किया जाता है।
5. सरकारी पत्र की भाषा संयत और शिष्ट होनी चाहिए।
6. यह अन्य पुरूष शैली में लिखा जाता है।
7. एक पैराग्राफ में एक ही बात लिखी जाती है।
इन्हें भी जाने
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० अर्ध सरकारी पत्र DO लेटर कैसे लिखते है
० परिपत्र क्या होता है उदाहरण सहित
Sarkari Patra का प्रारूप
पत्र संख्या...................
विभाग.......................
स्थान......, दिनांक........
प्रेषक,
...............
...............
सेवा में,
.........
.........
विषय................................................................।
महोदय,
........................................................................
..............................।
2. ....................................................................।
भवदीय
हस्ताक्षर...
सरकारी पत्र का उदाहरण
पत्र संख्या गृ० मं० 4/अ/2022
गृह मंत्रालय, उत्तर प्रदेश शासन
लखनऊ, दिनाँक..................
प्रेषक,
सचिव
गृह मंत्रालय
सेवा में,
सचिव
रक्षा मंत्रालय
नई दिल्ली
विषय - उच्च न्यायालय के सामने स्थित भूमि के संबंध में।
महोदय,
मुझे आपका ध्यान प्रयागराज उच्च न्यायालय के सामने स्थित भूमि की ओर आकृष्ट कराने का निदेश हुआ है। यह भूमि विगत अनेक वर्षों से खाली पड़ी है। रक्षा मंत्रालय द्वारा इसका प्रयोग नहीं किया जा रहा है।
2. उत्तर प्रदेश सरकार इस भूमि का स्थानांतरण चाहती है। यहां पर प्रदेश सरकार की ओर से पुलिस प्रशिक्षण केंद्र बनाने की योजना है।
रक्षा मंत्रालय की स्वीकृति की प्रतीक्षा है
सचिव गृह मंत्रालय
पृष्ठांकन उपर्युक्त
प्रतिलिपि निम्नलिखित को सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित
1.
2.
3.
भवदीय
हस्ताक्षर
क ख ग
सचिव गृह मंत्रालय
Sarkari Patra वीडियो देखने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें
सरकारी पत्र लिखते समय बरती जाने वाली सावधानियां
1. पत्रांक पत्र के दाहिने तरफ सबसे ऊपर लिखा जाता है|
2. पत्रांक के नीचे मंत्रालय विभाग लिखते हैं|
3. विभाग के नीचे स्थान अर्धविराम लगाते हुए दिनांक लिखते हैं।
4. प्रेषक (भेजने वाला) बाई तरफ लिखते हैं इसमें पदनाम तथा पदनाम के नीचे विभाग मंत्रालय लिखते हैं।
5. सेवा में (पाने वाला) के बगल में अर्धविराम लगाते हैं। इसके नीचे पदनाम तथा पदनाम के नीचे विभाग या मंत्रालय लिखते हैं।
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6. सेवा में लिखने के बाद विषय लिखते हैं। विषय संक्षिप्त तथा स्पष्ट होना चाहिए।
7. विषय के नीचे महोदय लिखते हैं तथा महोदय के बगल में अर्धविराम लगाते हैं।
8. एक पैराग्राफ में एक बात लिखते हैं। दूसरी बात दूसरे पैराग्राफ से शुरू करते हैं। दूसरे पैराग्राफ से नंबरिंग करते हैं।
9. नीचे दाहिनी तरफ भवदीय लिखते हैं। उसके नीचे हस्ताक्षर, पदनाम व विभाग लिखा जाता है।