Demi Official Letter : Demi Official (DO) Letter Format
जी नमस्कार दोस्तों ! इस ब्लॉग में हम Demi Official Letter के बारे में जानेंगे। Demi Official Letter किसे कहते हैं, Demi Official Letter का format कैसा होता है, Demi Official Letter कैसे लिखते है आदि के बारे में चर्चा करेंगे।
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Demi Official Letter किसे कहते हैं?
Demi Official Letter को संक्षेप में DO Letter भी कहते है। DO लेटर को हिन्दी में अर्ध सरकारी पत्र कहते है। जैसा कि इसके नाम से स्पष्ट है कि ऐसा पत्र जो आधा सरकारी है अर्थात् ऐसा पत्र जो सरकारी कामकाज के लिए लेकिन व्यक्तिगत शैली में लिखे जाते हैं उसे Demi Official Letter या DO Letter या अर्धसरकारी पत्र कहते है।
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आप इसे ऐसे समझे ! मान लीजिए आप एक ज़िले के ज़िलाधिकारी है। आपने अपने एक पड़ोसी ज़िले के ज़िलाधिकारी को सरकारी पत्र (official letter) लिखा कि कि कृपया अपने ज़िले से आने वाले भारी वाहनों को कांवड़ यात्रा समाप्त होने तक वैकल्पिक मार्ग से भेजने का कष्ट करें।
आपने सरकारी पत्र लिखा था लेकिन अब कांवड़ यात्रा शुरू होने वाली है, पड़ोसी ज़िले के ज़िलाधिकारी ने न आपके पत्र का जवाब दिया और न ही कोई कार्यवाही की। अब ऐसी दशा में आप अर्ध सरकारी पत्र लिखेंगे कि प्रिय राय साहब (ज़िलाधिकारी का नाम) हमने आपको दिनांक ……… को रूट डायवर्जन के लिये सरकारी पत्र लिखा था लेकिन इस संबंध में आपका का जवाब अप्राप्त है अतः आपसे पुनः अनुरोध है कि इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने का कष्ट करें….आपका
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Demi Official Letter की परिभाषा
Demi Official Letter, सरकारी पत्र का ही एक उपभेद है। DO Letter का प्रयोग भी सरकार के कामकाज में होता है। यद्यपि Demi Official Letter का प्रयोग कम होता है। यह कभी कभी भेजे जाते हैं। जब किसी आवश्यक काम की ओर संबंधित अधिकारी का ध्यान तुरंत आकृष्ट कराना हो, सरकार के किसी आदेश का परिपालन शीघ्रता से कराना हो, किसी विभाग से कोई जानकारी अभिलंब लेना हो तब Demi Official Letter या अर्ध सरकारी पत्र भेजे जाते हैं। इन पत्रों में औपचारिकता का पालन नहीं किया जाता। काम के जल्दी को ध्यान में रखकर ऐसे पत्र संबंधित अधिकारी के व्यक्तिगत नाम के साथ भेजे जाते हैं। ऐसे पत्र जो किसी कार्यालय के अधिकारी द्वारा किसी अन्य कार्यालय के अधिकारी को व्यक्तिगत रूप से लेकिन सरकारी कार्य हेतु प्रेषित किए जाते हैं अर्ध सरकारी पत्र कहलाते हैं।
Demi Official Letter की विशेषता
1. सरकारी पत्र का एक उपभेद है|
2. सरकारी कामकाज के संबंध में DO Letter का प्रयोग किया जाता है| शीघ्र कार्यवाही या अभिलंब जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से इसका उपयोग किया जाता है|
3. Demi Official Letter व्यक्तिगत होते हैं तथा आत्मीय शैली में लिखे जाते हैं।
4. Demi Official Letter उत्तम पुरुष में लिखा जाता है।
5. Demi Official Letter में औपचारिकता का पालन नहीं होता है।
6. प्रायः Demi Official Letter का प्रयोग समान स्तर के अधिकारियों के बीच किया जाता है।
Demi Official Letter का उदाहरण
Demi Official Letter |
Demi Official Letter लिखते समय ध्यान देने योग्य बातें
1. Demi Official Letter में पत्रांक पत्र के बीच में लिखा जाता है|
2. विभाग या कार्यालय का नाम पत्र के सबसे ऊपर दाहिनी तरफ लिखते हैं| उसके नीचे स्थान और दिनांक लिखा जाता है| स्थान के बाद अर्धविराम लगाते हैं फिर दिनांक लिखते हैं|
3. प्रेषक का नाम और उसका पदनाम पत्र के ऊपर बाएं तरफ लिखते हैं|
4. प्रेषक के नीचे पाने वाले का नाम आदर के साथ लिखा जाता है|
5. आपका(भेजने वाला) पत्र के नीचे दाहिनी तरफ लिखते हैं। उसके नीचे हस्ताक्षर, नाम, पदनाम व विभाग लिखा जाता है।
6. पाने वाले का नाम पत्र के नीचे बाई तरफ लिखा जाता है। उसके नीचे उसका पदनाम तथा कार्यालय लिखते हैं।
7. Demi Official Letter आत्मीय शैली में लिखा जाता है।
Demi Official Letter |
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Frequently Asked Questions FAQs
प्रश्न . DO Letter Full Form
उत्तर. Demi Official Letter
प्रश्न. Demi Official Letter कहते है?
उत्तर. ऐसा सरकारी पत्र जो सरकारी होते हुए भी व्यक्तिगत और आत्मीय शैली में लिखे जाते है, Demi Official Letter कहलाते है।
प्रश्न. Demi Official Letter की भाषा शैली कैसी होती है।
उत्तर. Demi Official Letter व्यक्तिगत और आत्मीय शैली में लिखे जाते है।